Business News

Business Idea: शादियों के सीजन में मालामाल कर सकता है यह बिजनेस आइडिया, कम खर्चे में होगी बंपर कमाई

शादियों का सीजन शुरू होने वाला है ऐसे में अगर आप वेडिंग प्लानर का काम सीख कर बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपके लिए कम खर्चे में ही बंपर कमाई का जरिया बन सकता है. - Wedding Planner Business

Business Idea: अगर आप घर बैठकर किसी बिजनेस को स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक बढ़िया बिजनेस आइडिया है. भारत में हर वर्ष दो से तीन बार शादियों का सीजन आता है ऐसे में आप दूसरों की शादी से बंपर पैसा कमा सकते हैं. अब वेडिंग प्लानर (Wedding Planner) एक करियर ऑप्शन बन गया है इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है.

अगर आप ये बिज़नेस करना चाहते है आपको वेडिंग प्लानर का कोई कोर्स या डिप्लोमा करना चाहिए. बहुत से संस्‍थान इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कराते हैं. यह कोर्स वेडिंग प्‍लानर का बिजनेस (Wedding Planner Business) चालू करने के लिए बहुत काम आता है. वेडिंग प्‍लानर (Wedding Planner) का बिजनेस की शुरूआत करने के लिए आपके पास एक ऑफिस होना आवश्यक है.

वेडिंग प्लानर क्या है (Wedding Planner Business)

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास ज्‍यादा समय नहीं है. यही वजह है कि आजकल शादियों का तैयारी भी लोग पेशवर लोगों से कराते हैं. इसका मतलब है कि वे किसी ऐसे व्‍यक्ति को शादी के खाने, सजावट और जगह का व्यवस्था करने जैसी महत्‍वपूर्ण जिम्‍मेदारी देते हैं. जो व्‍यक्ति इन सभी का प्रबंध करता है उसे ही वेडिंग प्‍लानर कहते हैं.

वेडिंग प्‍लानिंग का बिजनेस (Wedding Planner Business) आज पुरे भारत में खूब बढ़ रहा है. वेडिंग प्‍लानर कई तरह के होते हैं. कुछ मामलों में वे शादी की मूलभूत सुविधाएं जैसे भोजन की व्यवस्था, वेटर, टेंट आदि साझा कराते हैं. वहीं, कुछ वेडिंग प्‍लानर पूरी शादी को ही मैनेज करते हैं. वे शादी के हर छोटी-मोटे कार्य और ज़िम्मेदारी को करते हैं.

April Bank Holiday 2024: अप्रैल महीने में कुल 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें जरूरी कार्य वरना हो जाएगी मुश्किल

कैसे करें शुरूआत (Business Idea)

अब वेडिंग प्लानर एक करियर ऑप्शन बन गया है इसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है अगर आप ये बिज़नेस करना चाहते है आपको वेडिंग प्लानर का कोई कोर्स या डिप्लोमा करना चाहिए. बहुत से संस्‍थान इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कराते हैं. यह कोर्स वेडिंग प्‍लानर का बिजनेस चालू करने में बहुत काम आता है. इसके साथ यदि आप किसी वेडिंग प्‍लानर कंपनी के पास नौकरी करके एक्सपीरियंस भी ले सकते हैं.

वेडिंग प्‍लानर का बिजनेस की शुरूआत करने के लिए आपके पास एक ऑफिस होना आवश्यक है. शुरू शुरू में आप घर में ही ऑफिस बना सकते हैं. इसके बाद आपको अपने साथ हलवाई, टेंट हाउसिज, शादियों में डेकोरेशन करने वाले बैंड और डीजे साउंड की सेवा देने वाले लोगों को जोड़ना होगा. शुरूआत इन लोगों को अपने पास नौकरी पर न रखकर, कमिशन बेस पर ही आप काम आरंभ कर सकते हैं.

जब आप शादी में सेवा देने वाले लोगों को अपने साथ जोड़ लें तो फिर आपको अपने क्लाइंट ढूंढ़ने होंगे. क्‍लाइंट के बजट के मुताबिक आप उसे अपनी सेवा ऑफर कर सकते हैं. क्‍लाइंट से बात करने से पहले आपको अपने साथ जुड़े हलवाई से भी मोल भाव फिक्‍स कर लेने चाहिए. इससे यह फायदा होगा कि आपको क्‍लाइंट के साथ बजट निश्चित करने में आसानी होगी. इससे आपको पता होगा कि शादी पर कुल कितना खर्च आएगा और आपको कितनी बचत होगी.

यदि एक बार आपका काम बढ़िया लगे तो आप हलवाई और डेकोरेटर जैसे प्रोफेशनल लोगों को अपने साथ वेतन पर रख सकते हैं. डीजे साउंड सिस्‍टम भी आप खरीद सकते हैं. लेकिन, क्‍योंकि इनमें खर्च ज्‍यादा होता है, इसलिए इन सब पर तब ही खर्च करना चाहिए जब आपकी अच्‍छी भली कमाई होने लगे.

Village Business Ideas: गांव की खाली पड़ी जमीन पर लगाएं बांस, 40 सालों तक घर बैठे करें लाखो की कमाई

कितना होगा निवेश

वेडिंग प्‍लानर का काम छोटे लेवल पर भी आरंभ किया जा सकता है. इस काम को करने के लिए जरूरी है एक्सपीरियंस. यदि आपको लगता है कि आप क्‍लाइंट ला सकते हैं और शादियों का प्रबंधन बढिया से कर सकते हैं तो फिर आपको ज्‍यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है. यदि आपके पास शुरूआत में 5 लाख रुपये भी है तो आप ये काम चालू कर सकते हैं. क्‍योंकि, शादी में खाने-पीने का सामान कुछ एडवांस देकर खरीदा जा सकता है और वेटर को भी वेतन शादी पूरी होने के बाद दी जाती है.

कितनी होगी कमाई

भारत में शादी का मौसम साल में 2-3 बार आता है. अगर आपके कांटेक्‍ट अच्‍छे हैं और आप क्‍वालिटी सर्विस देकर शुरू में साल में 5-6 अच्छी खासी शादियों का ऑर्डर भी आपको मिल जाते हैं तो आप हर एक शादी से आसानी से 1 लाख रुपये कमा सकते हैं. इस तरह आप महीने के लगभग 50 हजार रूपये शुरूआत में ही कमा सकते हैं. शादियों के साथ साथ आजकल जन्मदिन आयोजन, फेयरवेल आयोजन और जागरण तक का प्रबंधन भी लोग प्रोफेशनल लोगों को देने लगे हैं. इन आयोजनों से भी आप अच्‍छी खासी कमाई कर सकते हैं.

Business Idea: सिर्फ 50 हजार रुपए से शुरू करें LED Bulb बनाने का बिजनेस, हर महीने लाखों की कमाई

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!